साराजेवो सुरंग : एक उम्मीद की किरण, SARAJEVO TUNNEL

साराजेवो के हवाई अड्डे के रनवे के पांच मीटर नीचे प्रतिबंधित शहर में आपूर्ति लाने के लिए सुरंग का एक छोटा सा मार्ग बनाया गया था ! चार साल तक यह ८०० मीटर लंबी सुरंग एक ऐसे शहर की एकमात्र जीने की सहारा थी जो दुसरे शहर के आक्रमण से घिरा हुआ था !

Sarajevo tunnel

 सर्बियाई सेनाओं ने १९९२ मे जब बोस्निया और हर्ज़ेगोविना की राजधानी साराजेवो शहर को घेर लिया और अपने तोपखाने और रायफलों से बमबारी करनी शुरू कर दि, तब कुछ ३ लाख नागरिक इस क्षेत्र के भीतर फंसे हुए थे ! सर्ब्स ने खाद्य और दवा की आपूर्ति काटने के लिए सभी सड़कों को बंद कर दिया था जो शहर की तरफ जाती थी ! उन्होंने शहर के पानी, बिजली और हीटिंग को भी काट दिया था ! संयुक्त राष्ट्र ने भूख से मरने वालों समेत सर्ब राष्ट्रवादियों के साथ एक समझौते पर बातचीत की और हवाईअड्डे सुरक्षित किए ताकि मानवतावादी सहायता की जा सके ! लेकिन शहर की आबादी के हिसाब से की जाने वाली आपूर्ति पर्याप्त नहीं थी !

हवाई अड्डे से परे स्वातंत्र्य बोस्नियाई क्षेत्र था, लेकिन साराजेवो नागरिक वहाँ नही जा सकते थे क्योंकी सिर्फ हवाईअड्डा संयुक्त राष्ट्र के तहत एक तटस्थ स्थल घोषित कर दिया गया था ! हवाई अड्डे के दूसरी तरफ बोस्नियाई प्रभाववाले बुटमीर के आस-पास के उपनगरोंसे नागरिकों को शहर से निकाला गया था क्योंकि सभी शहर के आसपास सर्बियाई स्नाईपर्स ने उथल-पुथल करके उच्च पदों पर कब्जा कर लिया था ! उसी तरह मुख्य सड़क पर नजर रख दी थी जो हवाई अड्डे तक पहुंचती थी ! जहाँ कही आंदोलन करते हुए लोगों को देखाई देते वहाँ राइफलों का ट्रिगर खींचने में संकोच नहीं किया जाता था ! इस सड़क पर दो सौ से अधिक लोग मारे गए और हजारों घायल हो गए थे इस लिए इस सड़क का नाम "स्नाईपर गली" रख दिया गया था !

इंजीनियर नेदज़ाद ब्रानकोविच जो बोस्निया के नागरिक थे उन्होंने इस सुरंग की योजना तैयार की थी ! जिसके वजह से बोस्नियाई सैनिकों को दो उपनगरोंसे जोड दिया गया था ! एक जो सर्बियाई घेराबंदी सीमाओंसे होकर डोब्रिंजा से जुड़ा था और दुसरा बाहर की तरफ बुटमीर से ! सुरंग का निर्माण जनवरी १९९३ से शुरू हुआ था जो लगातार काम जारी रखते हुए अगले छह महीनों तक चला था ! मजदुर ८ घंटे की शिफ्ट में काम करते थे, फावडा और मिट्टी जमा करने वाले मजदुर दोनो छोर से खोदने का काम शुरु कर दिया था जब तक कि साराजेवो हवाईअड्डे के रनवे के नीचे के केंद्र में दो सिरे आपस मे नही मिल जाती ! मूल रूप से काम बोस्नियाई सेना के पुरुषों द्वारा किया गया था लेकिन बाद में केंद्रीय बोस्निया के खोदनेवाले मजदुरोंको इस काम मे लगाया गया गया था ! इन लोगों को सिगरेट में यानी एक पैकेट एक दिन ऐसा भुगतान किया गया था ! क्योंकी उस समय सिगरेट दुर्लभ तथा महंगे थे और लेनदेन में बहुत अधिक मूल्यवान थे !

हवाई अड्डे के करीब सुरंग के अंदर एक घर था जो बजरो कॉलर व्यक्ती के नाम से दर्ज किया हुआ था ! एक अपार्टमेंट की इमारत के गॅरेज के अंदर इस सुरंग का एक विपरीत प्रवेशद्वार छिपा हुआ था जो डोब्रिंजा के दिशा मे था !  हर दिन तीन से चार हजार लोगों और तीस टन के विभिन्न सामान सुरंग के माध्यम से पारित हो जाते थे ! शुरुआत मे हाथों से या सैनिकों की पीठ पर सामानो की आपूर्ति करनी पड़ती थी जब तक कि रेलगाड़ियों को पुरुषों द्वारा धकेलने वाले वॅगोनपर नहीं रखा जाता था ! एक तेल पाइप लाइन, विद्युत केबल और टेलीफोन लाइन को आखिरकार सुरंग मे रखा गया था ! यह सुरंग ५ फिट उंचा है इसलिये यहा कुछ समय तक सुरंग मे कमर की उंचाई तक पानी जमा हो जाता था जिसे निकालने के लिए बिजली पंप का उपयोग किया जाता था ! क्योंकि वहां कोई वेंटिलेशन नहीं होने के कारण वहाँ की हवा खराब थी जिसके कारण सभी को मुखौटा पहनने पडते थे !

जब सर्ब को १९९४ में इस सुरंग के बारे में पता चला तो उन्होंने अनुमान लगाया के वहाँ कोई प्रवेशद्वार हो सकता है इसलिये उन्होंने इस इलाके में बमबारी को तेज करके इसे नष्ट करने की कोशिश की ! युद्ध समाप्ती के बाद सुरंग जीर्ण होने की वजह से गिर गया और इसके अधिकांश हिस्सा ढह गया और बाढ की वजह से प्रभावित हो गया ! लेकिन बजरो कॉलर को धन्यवाद देना होगा जिनकी घर की तरफ बुटमीर साईड मे इस सुरंग की एक राह निकलती थी ! जिसकी वजह से सुरंग का एक छोटा हिस्सा संरक्षित था जिसकी चारोंतरफ एक संग्रहालय बनाया गया !

आज यह बोस्निया के राजधानी की सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहो में से एक है, जिसमें हररोज सौ से भी अधिक पर्यटक आते रहते हैं ! साराजेवो टनल म्युझिअम ऐतिहासिक महत्व के बावजूद किसी भी सरकारी सहायता के बिना पूरी तरह से निजी उपक्रम से बना हुआ है, यह सबसे अनोखी बात है !

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