रहस्यमय केंटन गुफाएं - इंग्लैंड, MYSTERIOUS CAYNTON CAVES - ENGLAND-2NG TOURISM POST

देखने वह सामन्य खरगोश के छेद की तरह दिखाई देती है, मगर वास्तव मे वह एक विशाल भुमिगत गुफां का प्रवेशद्वार है जिसका मुल रहस्य मे डुबा हुआ है !

Cayton caves

 यह विशाल भुमिगत गुफां इंग्लैंड के शॉपरशायर में बेकबरी के पास केंटन हॉल के मैदान में स्थित है ! इस केंटन गुफां का निर्माण १८ वी सदी के अंत मे या १९ वी सदी के शुरुआत किया गया होगा ऐसा माना जाता है ! लेकीन पुरानी कहानिया इसे क्नाईट्स टेंपलर के साथ जोडती है ! एक कैथोलिक सैन्य आदेश जिसे १२ वीं सदी में स्थापित किया गया था, मूल रूप से खतरनाक सड़कों पर तीर्थयात्रियों की रक्षा के लिए जो कि जेरुसलेम की ओर जाते थे ! मध्य युग के कार्यकाल मे ख्रिश्चन धर्म में सबसे धनी और सबसे शक्तिशालीयो में से एक बनने के क्रम में सत्ता और सदस्यता में तेजी से वृद्धि हुई ! फिर इस आदेश को १४ वी सदी के शुरुआत मे भंग कर दिया गया मगर उसके अचानक विघटन और उत्पीडन की कहानी ने रहस्यों और रहस्यमय रुप से घुमते कई सिद्धांतों को और दंत कथाओं को जन्म दिया ! केंटन गुफा उनमें से एक है !

Cayton caves - knight templar

इसकी संभवना नही है की केंटन गुफा ये दो सौ से अधिक वर्ष पुरानी हो क्योंकी टेंपलर के आदेश के करिबन आधे से एक सौ साल बाद इसे भंग कर दिया गया था, इसलिए इन गुफाओं का मूल अज्ञात है ! एक संभव स्पष्टीकरन यह है कि गुफाएं १९ वीं शताब्दी के दौरान उत्खनन का परिणाम थीं और फिर भूमि मालिकों ने इसे एक गढ में बदल दिया था ! गुफाओं में निओ - रोमनदेव मार्ग की एक श्रृंखला शामिल है जिसमें मोमबत्तियों के लिए जाहिरा तौर पर नक्काशीदार आर्कवेज़, खंभे, प्रतीकों के साथ मार्गों और कक्षों को रेत के पत्थर से बाहर निकाल दिया गया है !

Cayton caves - knight templar 1

केंटन गुफाएं फिर से अचानक खबर मे आ गई जब एक फोटोग्राफर हाल ही में इस निजी संपत्ति में स्थित बंद गुफाओं तक पहुंचने मे कामयाब हो गया ! उसके द्वारा खिंची गई तस्वीरे २४ घंटो के भीतर कई मुख्य प्रकाशन की पत्रिकाओ मे दिखाई दी मगर उसके साथ छपी मुख्य खबरे गुमराह कर देने वाली थी ! केंटन गुफाएं हाल ही मे खोजी हुई नहीं हैं और नाही वे ७०० साल पुरानी क्नाइट्स टेंपलर गुफाएं हैं ! केंटन गुफाओं को  सनसनीखेज बकवास के साथ सुशोभित करने की आवश्यकता नही है क्योंकी वह अपने आप मे ही दिलचस्प हैं ! 

No comments:

Post a Comment