मोरक्को की दिवार - बटवारे का इतिहास MORACCO WALL - HISTORY OF SEPERATION 2NG TOURISM POST

मोरक्को की दिवार २५०० किलोमीटर की एक रक्षात्मक प्रणाली है जो दक्षिण सहारा के अल्जेरियन और मॉरेटारियन सीमाओं से अटलांटिक महासागर तक फैली हुई है !

Moracco wall

मोरक्को द्वारा निर्मित इस दिवार को छह चरणो मे पुरा किया गया ! इस दिवार के निर्माण का काम सन १९८० मे शुरु कीया गया जो सन १९८७ मे जाकर खत्म हुआ ! यह दिवार सहारावी लोगों के क्षेत्र मे फैला हुआ है जो सन १९७० की सदी के उत्तरार्ध से पहले स्पॅनिश सहारा के स्वतंत्रता के लिए लड रहे थे ! 

सन १९१२ मे स्पेन ने इस क्षेत्र को अपने कब्जे मे ले लिया जब की मोरक्को के ज्यादातर लोग फ्रांस के संरक्षक बन गए थे ! उन्होने सहारावीयों से परामर्श के बिना सन १९७५ मे सयुक्त मोरक्कन-मॉराटियन नियंत्रण के लिए इस क्षेत्र को छोड दिया था ! सन १९७९ मे मॉराटानिया ने इस क्षेत्र को वापस ले लिया और मोरक्को ने सयुक्त राष्ट्र की मान्यता के बिना इस क्षेत्र पे अनधिकृत कब्जा जमा लिया, जिसकी वजह से सहारावीयों को मोरक्को शासन के तहत अपनी जमीन पर रहने के लिए या उनके पडोसी मुल्क अल्जेरिया मे शरणार्थी शिविरो मे भाग जाने का फैसला करना पडा ! 

Moracco wall map

पोलीसरिओ लिबरेशन फ्रंट, एक सहारावी गुरिल्ला ग्रूप और दी बर्म, मोरक्को द्वारा "वॉल ऑफ शेम" का निर्माण किया गया, जिसमे रेत और चट्टाणो की करिबन २ मीटर उंची दिवार बनायी गई ! यह दिवार कांटेदार तार और जमीनी सुरंगो के साथ खडी है ! जिसमे हर ५ किलोमीटर की दुरी पर भारी गढवाले तोफखाने और परिष्कृत लंबी दुरी के डिटेक्शन डिवाइस लगे हुए है ! 

सयुक्त राष्ट्र ने सन १९९१ से मोरक्को, पोलीसरियो और पडोसी राज्यो के बीच शांती बहाल करने के लिए बातचित के कई प्रयास किए मगर कोई सफलता उनके हाथ नही लगी !

No comments:

Post a Comment