फ्लोरिडा के किसीमीमे का राज्यों का स्मारक, KISSIMMEE'S MONUMENT OF STATES

KISSIMMEE'S MONUMENT OF STATES
Photo Credit : retroroadmap.com


सन १९४१ मे पर्ल हार्बर पे जपान के अचानक हमले के बाद एक सेवानिवृत्त चिकित्सक और स्थानीय पर्यटक क्लब के अध्यक्ष चार्लस डब्लु. ब्रेसलर-पेटीस ने फ्लोरिडा के किसीमीमे मे एक अद्वितीय स्मारक खडा करने का सुझाव रखा, जिससे वह आशा करते थे की हमले के जवाब में अमेरिकी एकता को प्रेरित किया जाए ! उन्होंने प्रत्येक राज्य के राज्यपालों को पत्र लिखा और उन्हें स्थानीय चट्टानों को भेजने के लिए अनुरोध किया ! जल्द ही प्रत्येक आकार और प्रकार की चट्टानें आने लगीं, जो मूल रुप से ग्रेनाइट, क्वार्ट्ज, छोटे पत्थर, जीवाश्म, और पुरानी इमारतों के टुकड़े थे ! जो स्थानीय सरकार और नागरिक संगठनों के साथ साथ ही क्षेत्र के व्यवसायों और व्यक्तिगत निवासियों द्वारा एकत्र किए गए थे ! यहा तक की राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट ने न्यूयॉर्क में अपनी संपत्ति से एक चट्टान को दान किया और पेटीस ने भी उनकी संयुक्त राज्य भर की पूर्व यात्रा के दौरान जमा की हुई चट्टानों का संग्रह भी दान कर दिया ! . 

पेट्टीस के कोशिशों की वजह से सन १९४३ में किसीमीमे में अनुमानित ५० टन वजन का एक विशाल पिरामिड खड़ा किया गया था ! सबसे चोटीपर अमेरिकी ईगल और नीले कॉंक्रिट के गोल आकार मे संयुक्त राज्य का झंडा बनाया गया था ! सन १९५४ मे पेट्टीस की मौत के बाद भी पुरी दुनियांसे दान मिल रहा था ! स्वयंसेवको ने आसपास चलने के लिए नए चट्टानों को आपस मे जोडा था ! 

सन १९७१ मे ऑरलॅंड मे वॉल्ट डिस्नी वर्ल्ड खुलने तक यह राज्योंका स्मारक एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण बना रहा ! इस अजब राह के किनारे पे होने की वजह से पर्यटकों की आवाजाही कम हो गई और यह स्मारक सबकी नजरों से ओझल हो गया ! सन २००१ में एक ऑटोमोबाइल एसोसिएशन और एक हॉटेल श्रृंखला ने इस स्मारक को एक नया रूप दे दिया ! जिसमे ध्वज मे और कुछ स्लैब के रंग मे बदलाव किए गये ! सन २०१५ मे ऐतिहासिक राष्ट्रीय स्थानों के सुची मे शामिल कर लिया गया !

No comments:

Post a Comment