कॅनडा शहर मे जब बडे हिमपर्वत फंसे, ICEBERG IN CANADA TOWN

ICEBERG ALLEY CANADA TOWN
Photo credit: Reuters
हिमपर्वतों का कॅनडा के पूर्वी तट पर होना एक दुर्लभ दृश्य नहीं हैं ! बल्की वसंत और गर्मियों की शुरुआत के दौरान आसपास से बहते आए हिमपर्वत लैब्राडोर के तट से पुर्वोत्तर न्यूफ़ाउंडलैंड के द्वीप तट तक फैले हुए है ! इस क्षेत्र मे हिमपर्वतों की सरासर संख्या देखकर इन्हे "हिमपर्वत गली" उपनाम दिया गया है ! लेकीन लंबे समय से रह रहे यहां के निवासियों दोहरा आश्चर्य हुआ जब इस सप्ताह एक बहोत बडा हिमपर्वत फैरीलॅंड गांव के करीब जमीन मे फंस गया !
ICEBERG FERRYLAND
Photo credit: theicebergfestival.ca
बर्फ का यह पर्वत १५० फिट बड़ा है और इतनी बडी हिमपर्वत की गली पहले कभी नही देखी गई है ! सौ से भी ज्यादा बर्फ के टुकडे तथा झरने का पानी बफ्फिन आयलॅंड तथा ग्रीनलॅंड से निचे की तरफ बह रहे है ! पिछले साल ६८७ की तुलना मे इस साल ६०० से अधिक हिमपर्वत पहले से ही उत्तरी अटलांटिक में बहके आए है ! एक साल पहले कॅनडा के आईस सर्विस ने इनकी गिनती ११६५ की थी ! 

उसे देखने के लिए आमतौर पर समुद्र तट के साथ एक कश्ती की सवारी या एक चप्पू लेने की जरूरत है ! बर्फ का यह विशेष टुकड़ा किनारे के करीब आकर अटक गया है ! जिसकी वजह से फेरीलॅंड इस सप्ताह के अंत तक एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया है !

वैश्विक तापमान मे वृद्धि के साथ साथ असामान्य रूप से मजबूत गरम हवाओं के बहने से हिमपर्वत दक्षिण की तरफ आकर्षित हो रहे है, जिसकी वजह से इस साल हिमपर्वतों की संख्या मे बढोत्तरी हुई है, ऐसा विशेषज्ञों का कहना है !
CANADA ICEBERG ALLEY
Photo credit : theicebergfestival.ca

ICEBERG ALLEY
Photo credit : theicebergfestival.ca

ICEBERG ALLEY
Photo credit : theicebergfestival.ca

No comments:

Post a Comment