कोलेटा डि कॅस्टेलबियांको - एक आधुनिक गांव, COLLETTA DI CASTLEBIANCO

COLLETTA DI CASTLEBIANCO-THE MODERN VILLAGE

कोलेटा डि कॅस्टेलबियांको यह प्राचीन मध्यकालीन गांव मेरीटाईम आल्प्स पहाडीयों की ढलान पर इटालियन रायवेरा के नजीक, जेनोवा और नाईस के आधे रास्ते मे स्थित है ! यहाँ सिर्फ पुराने पत्थरों के घरों के साथ लाल टाईल्स वाली छतो का एक झुंड और छोटे निली खिडकीया सफेद रंग की बॉर्डर मे नजर आती है ! लेकिन इन मध्यकालीन मुखौटे के पिछे एक उच्च तकनीकी रहस्य छिपा है, यहाँ हर घर मे फाइबर ब्रॉडबॅंड इंटरनेट कनेक्शन और सैटेलाईट टीवी है ! उसी तरह यह गांव टेली कॉन्फरेंसिंग, फॅक्स और ऑडियो विजुअल उपकरण के साथ एक परिष्कृत व्यापार केंद्र है ! 

COLLETTA DI CASTLEBIANCO 1

सेरासेन्स के खिलाफ बचाव के रुप मे कोलेटा डि कॅस्टेलबियांका १३ वी सदी मे पाया गया ! लेकीन पिछले कुछ सदियो मे यहाँ के निवासी गैर कृषी संभावना तथा जीने की तलाश मे इसे धीरे धीरे छोडके चले गए ! जब सन १८८७ मे यहाँ आये भुकंप के बाद कोलेटा डि कॅस्टेलबियांका को छोडके जाने का सिलसिला जो शुरु हुआ वह सन १९५० तक जाके पुरा हुआ ! तब तक कोलेटा डि कॅस्टेलबियांका पुरी तरह से खाली हो गया था ! 

युरोप के गांवों को पहले ई-गांवों मे बदलने के लिए सन १९९० के उत्तरार्ध मे कोलेटा डि कॅस्टेलबियांका को चुना गया ! नई दूरसंचार टेक्नोलॉजी को धन्यवाद देना होगा जिसकी वजह से वहा  रह रहे निवासियों को काम तथा दुनिया भर मे उपलब्ध सुचना संसाधनो के साथ साथ लिगुरियन देश के शांतिपुर्ण माहौल मे रहने का मौका दिया ! 

COLLETTA DI CASTLEBIANCO

इन दिनों कोलेटा डि कॅस्टेलबियां मे घरों की किमते बहोत ही अविश्वसनीय महंगी है ! सन २००८ मे इटली के पत्रिका मे प्रकाशित लेख के अनुसार उस समय बिकने वाला सबसे महंगा घर €५,८७,००० तथा सबसे किफायती घर €१,३७,००० से शुरु हुआ था ! एक पत्रिका ने माना के कोलेटा ने सुसंस्कृत खरिदारों को आकर्षित किया था ! 

आजकल कोलेटा डि कॅस्टेलबिया गांव मे नियमित रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी की जाती है ! जैसे की कला प्रदर्शनियों और संगीत कार्यक्रमों के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ इटालियन भोजन और शराब का जश्न भी मनाया जाता है !

No comments:

Post a Comment