बोकोडी लेक के तैरते घर BOKODI LAKE - HUNGARY

Bokodi lake - hungary

हंगेरी के बुडापेस्ट से महज ८० किलोमीटर पश्चिम मे बोकोड गांव मे बोकोडी लेक नाम की एक कुत्रिम झील है जिसे सन १९६१ मे ओरोसझ्लॅनी थर्मल पावर कंपनी ने अपने संयंत्र के करीब बाढ प्रभावित निम्नस्थर के मैदान मे बनाया था ! बिजली संयंत्र अपने बॉयलरों को संचालित करने के लिए झील से ठंडा पानी खींचता है और गर्म पानी वापस झील में छोड देता है ! निरंतर चलनेवाले इस पुनर्चक्रन की वजह से कडी सर्दीयों की हवा वो मे भी यह लेक थंड से ठिठुर नही जाता है !

Bokodi lake

कई सालों से यह लेक मछली पकड़ने के लिए एक लोकप्रिय जगह बन गई थी ! यहाँ के स्थानीय लोगों द्वारा इस किचड तथा पत्थर वाली जगह पर कई छोटे लकड़ी के घर खड़े किए गए थे ! जिसकी वजह से वह लकड़ी के यह घर पानी की सतह पर तैरते रहते थे ! स्थानीय लोगों के अलावा इस सुरम्य स्थान के बारे में कुछ और लोग जानते थे ! मगर जब नवंबर २०१३ में इस लेक और वहाँ के तैरते अस्थायी घरों की तस्वीर बिंग सर्च की मुखपृष्ठ में प्रकट हुई वैसे ही इस बोकोडी लेक की प्रसिद्धि इंटरनेट के माध्यम से दुनियाभर मे फैल गई ! पर्यटक और फोटोग्राफर इस गांव में प्रवेश करने लगे ! 

बोकोडी लेक का एक आकर्षण का हिस्सा इस जगह की एक तरफ है ! यहाँ का पानी बिजली संयंत्र की वजह से कभी भी ठंडा नही होता था, जिसकी वजह से पूरे वर्ष यहाँ मछली पकड़ने का अवसर प्रदान होता था ! मगर सन २०१५ मे इस बिजली संयंत्र को बंद कर दिया गया है, जिसकी वजह से अब सर्दियो मे इस लेक का पानी गरम नही रह पाएगा ! इसका नकारात्मक रुप से प्रभाव बोकोडी लेक के पर्यटन के अवसरों होने के आसार दिखाई देते है !

No comments:

Post a Comment