विशाल फिंगरप्रिंट की तरह दिखाई देता है क्रोएशिया का द्वीप

क्रोएशिया के तट से दूर बसे एड्रियाटिक सागर के छोटे से द्वीप ने हाल के दिनों में अपनी तरफ काफी आकर्षित किया है ! जिसे अगर आसमान से देखा जाए तो वह एक विशाल फिंगरप्रिंट की तरह दिखाई देता है !
BAVLJENAC CROATIA

डाल्मैटियन तट के सिबनिक एर्चिपेलगो द्वीपसमूह में स्थित यह छोटासा द्वीप १.४ वर्ग किलोमीटर का है जिसे सुखे पत्थरों की दिवारो से पूरी तरह से छीपाया गया है ! जब आसमान से इसे देखा जाता है तो यह अंडाकार आकार का बालेंजेनाक द्वीप एक विशाल फिंगरप्रिंट की तरह दिखता देता है ! जिसमें छोटी दीवारों की लम्बी रेखाएं त्वचा के लकिरो और खांचे की तरह नजर आती है !

BAVLJENAC

कई पश्चिमी यूरोपीय देश जैसे की आयरलैंड, इंग्लैंड और स्कॉटलैंड की तरह क्रोएशिया के बहुत से ग्रामीण इलाकों और समुद्र तटों को सूखी पत्थर की दीवारों से मिलाया जाता है ! यह ऐतिहासिक कृषि भूमि के बीच सीमाओं को चिह्नित करने का सिलसिला ऐतिहासिक रूप से सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है ! पत्थरों को बिना मोर्टार के एक साथ जोडकर दीवारों का निर्माण किया जाता है ! बिल्डर सावधानीपुर्वक पत्थरों का चयन करते है और उन्हे पहेली के टुकडों की तरह एक साथ सुगठित करते है !

BAVLJENAC ISLAND

क्रोएशिया के कई समुद्र तटों को कार्स्ट टोपोग्राफी नाम से संबोधित किया जाता है जिसका मतलब है - चट्टानी इलाका ! इस चट्टानी इलाके की खेती करने के लिए किसानों ने इन चट्टानों को जमीन के गहराई से निकाला है फिर इन्ही चट्टानो से जमीनी भुखंडों के आसपास दिवार का निर्माण किया है ! कुछ मामलों में इन दिवारोंकी सिमाए किलोमीटर तक बढी हुई है ! बलजनाक में एक द्वीप सिर्फ आधा किलोमीटर लंबा है और यहां की दीवारें २३ किलोमीटर तक फैली हुई हैं ! क्रोएशियाई सरकार ने हाल ही मे युनेस्को को अपनी विश्व धरोहर स्थलों की सूची में इस द्वीप और यहां के शुष्क पत्थर की दीवारों को शामिल करने का अनुरोध किया है ! 

कृषि सीमाओं को चिह्नित करने के अलावा दीवारें "बुरा" के रूप में जाने वाली मजबूत हवाओं को बाहर रखती हैं ! जो समुद्र तट के साथ उजागर हुए स्थानों में खेती को संभव बनाती हैं ! पेग में एड्रियाटिक सागर में सबसे लंबा एक द्वीप है जिसका समुद्र तट भी बहोत विशाल है ! किसानों ने सूखी पत्थरों से लंबी दीवारें बनाई हैं जिनकी संचयी लंबाई हजार किलोमीटर से अधिक है !

No comments:

Post a Comment