ॲट्वीडबर्ग की सुर्य तोप - ATVIDABERG SUN CANNON

Atvidaberg sun cannon

ॲट्वीडबर्ग बाल्टिक सागर से करीबन ३० मील की दुरी पर दक्षिण पुर्व स्वीडन में स्थित है ! यह एक छोटा सा औद्योगिक शहर है जो तांबा खनन और निर्माण क्षेत्र मे वर्चस्व बनाये हुए है ! आज यह शहर कट्टरपंथी फूटबॉल, विस्फोटक समय ( 
शाब्दिक रुप से ) और मछली पकडना इन तीनो वजहों से जाना जाता है !

ॲट्वीडबर्ग सुर्य तोप दुनिया में अपनी तरह का एकमात्र कामकाज का हिस्सा है जो अब भी काम करता है ! यह मई के शुरुआत से अगस्त के अंत तक हर रोज काम करता है ! बडे इस्टेट उद्यान के रुप मे इस्तेमाल किए जाने वाले एक पहाडी पर एक छोटेसे टॉवर मे इस सुर्य तोप को रखा जाता है ! सन १८५३ में बनाई गयी उस समय की यह घडी वाले डिवाईस की अजीब तोफ इस बडे इस्टेट मे आम थी जो वक्त का हिसाब रखती थी !
atvidaberg sun cannon
Photo Credit : Wikipedia
   
यह कुछ इस तरह से काम करती थी : दोपहर के मध्य मे १ बजे जब सुरज अपनी उच्चतम बिंदु तक पहुंचता है तब सुरज की किरणे एक कांच के दुर्बिण के माध्यम से छह पॉंड के तोफ मे रखे हुए काले पाउडर पर पडती है ! इन तीव्र सुरज की रोशनी से गन पाउडर जल पडती है और तोफ का एक धमाका होता है ! जिससे पुरे शहर के लोगों को यह पता चलता है के दोपहर के भोजन का समय हो गया है !

दुर्बिण  एक जंगम बाजुओं से जुडी हुई है, इसलिए इसे सुरज के विभिन्न शिखर अक्षांश में समायोजित किया जा सकता है ! तोफ पुरी तरह से सौर प्रज्वलन पर निर्भर नही है, इसलिए उन दिनो जो कोई ड्युटी गनर प्रभारी अपनी ड्युटी पे होता है वह तोफ प्रज्वलित करता है ! इसलिए १ बजे का समय ॲट्वीडबर्ग मे कभी अनग्नित नहीं होता ! 

No comments:

Post a Comment