THE PRESIDENT TREE - SEQUOIA NATIONAL PARK

दि प्रेसिडेंट ट्री - दुनियांके सबसे ऊंचे पेडोमेंसे एक पेड ( THE PRESIDENT TREE - SEQUOIA NATIONAL PARK - CALIFORNIA AMERICA )


THE PRESIDENT TREE


यह सभी वृक्ष अपनी धरोहर है ! पृथ्वीको अपनी हरियाली से सौदर्य प्रदान करने मे इन वृक्षोंका बडा योगदान है, इससे भी बढकर पृथ्वीका माहौल साफ रखने के लिये यह एक सफाई दूत की अहम भूमिका भी अदा करते है ! हम लोगोंको फल, फुल, औषधी और थंडीसी छांव देनेवाले यह वृक्ष सदियोंसे अपने साथीदार है ! आज दुनियान्मे कई जुने पेड है जिन्होने दुनियांकी बदलती तस्वीर देखी होगी मगर इन सब मे राजा है वह है दि प्रेसिडेंट ( The President Tree ) ऐसा नामकरण किया हूआ ३२०० वर्ष का जुना वृक्ष ! अमेरिका ( America ) के कॅलिफोर्निया ( California ) राज्य मे नेवाडा ( Nevada ) मे सेकोया नॅशनल पार्क ( Sequoia National Park ) मे अपना विशाल डेरा डाले सिधा खडा है ! 

२४७ फिट उंचा और २० लाख पत्तोवाला यह पेड उसके प्रचंड आकार की वजह से सुहाना लगता है मगर आजतक कोई भी फोटोग्राफर किसी भी कॅमेरासे एक ही फोटोफ्रेम मे आजतक इस पेड को पकड नही पाया है ! इसी वजह से इस पेड को दि प्रेसिडेंट नाम दिया गया है ! यह पेड ४५००० वर्ग फिट के परिसर मे फैला हुआ है ! २७ फिट चौडा इसका जड हर साल १ वर्ग फिट बढता है, इसलिये वह दुनियामे सबसे तेजी से बढनेवाला पेड इसतरह से भी जाना जाता है ! उसके पत्ते भी दुनियाके किसी भी पेड की संख्या से अधिक है ! वास्तविक देखा जाये तो उंचाई के हिसाब से दुनियामे दो नंबरपर है मगर इसका शिखर जैसा आकार इसे पेडोंका बादशहा ऐसा सन्मान दे गया है ! 

नॅशनल जिओग्राफिके ३२ फोटोग्राफर और वैज्ञानिकोने ३२ दिन लगातार इस पेड के अलग अलग फोटो लिये है और उन्हें एकसाथ जोडकर एक अद्भुत फोटो तयार की है ! यह फोटो दि प्रेसिडेंट की भव्यता दर्शाता है ! ३२०० साल की जिंदगी मे इस पेड ने कितने इंसानोको जन्म लेते और मरते देखा होगा, कितने युद्धोंका अनुभव लिया होगा, कितनी प्राकृतिक आपदोंका सामना किया होगा यह बताना मुश्किल है ! मगर इन सब पर मात देकर वह आज भी सिधा खडा है और इसलिये वह दि प्रेसिडेंट है !

1 comment: