SOUTH KOREA - BEAUTIFUL TOURIST DESTINATION

दक्षिण कोरिया - एक खुबसुरत पर्यटनस्थल  ( SOUTH KOREA - BEAUTIFUL TOURIST DESTINATION ) 


SOUTH KOREA


उंचे उंचे पहाड, संगीत की ध्वनी निर्माण करते झरने, घने जंगल, विशाल वनसंपदा, काले सफेद पत्थर, दुर दराज तक फैले समुद्री तट, फुल पत्ते ऐसे मन को मोह लेनेवाले कुदरत के नजारे दुनिया के कई देशोन्मे देखे जा सकते है ! ऐसी कुदरत का स्वर्गसुख लेने के लिये पर्यटक कई देशोंकी यात्रा भी करते है ! इन सब खुबीयोंसे लैस दक्षिण कोरिया ( SOUTH KOREA ) पर्यटकोंको इतनी आसानी से यहाँ घुमने का मौका नही देता ! मगर यकिनन  इस देश की यात्रा करने का यही सही वक्त है ! 

नयी तकनिको के साथ साथ अपनी पारंपारिक विरासत संजोके रखनेवाला यह देश ! समृद्ध पारंपारीक और आधुनिक कला का बेजोड मेल यहाँ हूआ है ! यहाँ घुमने के लिये बहोत सी जगह है मगर आज हम जानकारी ले रहे है इस देश की राजधानी सेओल ( SEOUL CITY ) की ! सेओल सिर्फ इस देश की राजधानी नही है बल्की इस देश का आर्थिक और राजकीय केंद्र भी है ! भीडभाड वाला शहर होने के बावजूद यहाँ शांती मिल सकती है तथा नाईट लाईफ जीने के मौके का अनुभव भी यहाँ मन मुताबीक कर सकते है !


SOUTH KOREA 1


इस शहर की कई जगहोंको विश्व धरोहर सुची मे शामिल किया गया है ! असल मे स्ट्रीट फूड के लिये सेओल जाना जाता है, स्ट्रीट फूड परोसने वाले गाडीयोंकी लंबी कतारे यहाँ देखी जा सकती है ! जगमगाते रोशनीमे इनकी खुबसुरती और भी बढ जाती है ! इस शहर को होम ऑफ स्ट्रीट फूड ऐसा नाम भी दिया गया है ! सेओल बहोत बडा और महत्वपूर्ण शैक्षणिक केंद्र है उसी तरह बौद्ध मठोंका ज्यादातर अनुपात यहाँ है ! 

यहाँकी इमारतोन्मे प्राचीन इमारते उसी तरह आधुनिक इमारते भी है ! यहाँके प्रमुख इमारतोन्मेसे फायनान्स बिल्डींग, एस सिओल टॉवर, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, सेव्हन स्कायस्क्रॅपर रेसिेडेंस टॉवर पॅलेस यह कुछ प्रमुख इमारते ! यहाँके बुसान तटपर से दिखाई देनेवाला सूर्योदय का मंझर तरसती आंखोंकी प्यास बुझा देता है ! नये साल की स्वागत के लिये दुनिया भर से कई पर्यटक यहाँ जमा होते है ! उसी तरह आयलंड ऑफ गॉड्स के नाम से जाने जानावाला जेजु द्विप ( JEJU ISLAND ) दुनियाभर के पर्यटकोंकी पसंदिदा जगहोन्मेसे एक है ! ज्वालामुखी का प्रदेश होने के कारण जगजगह पे काले पत्थर दिखाई देते है उसी तरह बारिश भी यहाँ बिनामौसम के कभी भी आ जाती है ! हनीमुन कपल्स का भी यह पसंदिदा स्थल है !


SOUTH KOREA 2


पतझड के मौसम मे यहाँ के जंगल लाल पिले पत्तोंसे रंग जाते है ! यहाँके परबत और नदीया देखने के लिये अवश्य जाना चाहिये ऐसा इसका सौदर्य है ! यहाँ कुछ मंदिर भी है और नॅशनल पार्क तो यहाँ का खास पर्यटनस्थल है !

No comments:

Post a Comment