मटर म्युझियम, THE MUTTER MUSEUM

THE MUTTER MUSEUM

मटर म्युझियम कॉलेज ऑफ फिजियंस ऑफ फिलाडेल्फिया का हिस्सा है जो एक भयानक संग्रहालय है ! जिसकी स्थापना मूल रूप से भविष्य के डॉक्टरों को शरीर रचना विज्ञान और मानव चिकित्सा विसंगतियों के बारे में शिक्षित करने में मदद करने के लिए की गयी थी ! सन १८५८ में इसकी स्थापना के बाद यह संग्रहालय मेडिकल दुनिया के रहस्यों और मानव शरीर के लिए एक अनूठी श्रद्धांजलि बन गया है ! यह उन दर्शकों द्वारा पसंद किया जाता है जिन्होने इस संग्रहालय में पाए जाने वाले कुछ अजीब और सबसे घृणित कलाकृतियों को कभी भी नही देखा है !

मटर म्युझियम सिटी फिलाडेल्फिया के मध्य में स्थित है, इसकी शुरूआत डॉ. थॉमस डेंट मुटर ( जेफरसन मेडिकल कॉलेज में सर्जरी के प्रोफेसर )जो की सेवानिवृत्त हुए थे ! उन्होने द फिजेलियन्स ऑफ फिलाडेल्फिया के "अनूठे शारीरिक और रोग सामग्रियों" का अपना निजी संग्रह प्रस्तुत किया था, उसके बाद दूसरों ने उसे स्थायी संग्रह में जोड़ दिया था ! जो अब २०००० से अधिक वस्तुओं की संख्या में शामिल हुए है ! इस संग्रह में फोटोग्राफ, प्रिंट, चिकित्सा चित्र, प्रसिद्ध डॉक्टरों और शोधकर्ताओं के यादगार चित्र है ! उसके साथ साथ द्रव्यमान, संरक्षित रोगी नमूनों, सूखे नमूने, कंकाल अवशेष, और प्राचीन चिकित्सा उपकरणों ऐसे नमुने जो आज के आधुनिक दिवस के अस्पताल के रोगी को डरा देंगे !

Mutter museum philadelfia

संग्रहालय का दौरा करने वाले पर्यटक अपना रास्ता विभिन्न प्रकार के कमरे और गॅलरीयोंके माध्यम से बना सकते हैं ! सबसे पहले, मटर रूम में २० वीं सदी के फिलाडेल्फिया चिकित्सक डॉ. फिलिप गॉर्डन रसोईघर के कार्यालय की प्रतिकृति रखी गयी है ! यहा आनेवाले पर्यटक उनका डेस्क तथा टेबल की जांच कर सकते हैं, आपूर्ति करनेवाले उपकरण और कई अधिक चीजे देख सकते है ! इसके अलावा एक ही कमरे में विभिन्न यू.एस. के राष्ट्रपतियों और उनके स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के जीवन की रूपरेखा है ! इसके अलावा मटर कक्ष १९४९ युग के लोहे के फेफड़े और पोलियो के खिलाफ लड़ाई पर एक रोचक प्रदर्शन का घर है !

ऊपरी गैलरी में १९ वीं सदी के त्वचा रोग और खोपड़ी और हड्डियों के मोम मॉडल शामिल हैं, जो सिफिलिस द्वारा तबाह हो गए थे ! यह एक बीमारी थी जिसे एक बार त्वचाविज्ञानियों द्वारा इलाज किया गया था ! साबुन लेडी जो इस गैलरी में मटर म्यूजियम के सबसे प्रसिद्ध प्रदर्शनों में से एक है ! वह इसलिए नामित है क्योंकि एक स्थानीय कब्रिस्तान में उसके दफन होने के बाद उसके शरीर की चर्बी एक लाई साबुन जैसी पदार्थ बन गई एक ऐसी घटना जो पहले कभी नहीं देखी गई थी ! ऊपरी गैलरी में १३९ खोपड़ीया, एक गढ़ने वाला हाथ, और एक महिला के संकुचित रिबन का भी संग्रह है जो एक कोर्सेट के लगातार पहनने वाला था ! एक अन्य प्रदर्शनी अमेरिकी में चिकित्सा संग्रहालयों के इतिहास को बताती है जबकि एक अन्य फॉरेंसिक विज्ञान के विकास का वर्णन करता है ! गैलरी के बाहर एक आकर्षक प्रदर्शनी सदियों से जुड़ने वाले जुड़वाओं की कहानी बताती है और इसमें मूल स्यामसी जुड़वां चांग और इंग्लैंड के बारे में जानकारी शामिल है ! जिनकी शव परीक्षा १९ वीं सदी के अंत में इस संग्रहालय में हुई थी !

मटर म्युझियम की निचली गॅलरी चार क्षेत्रो मे विभाजित की गयी है जो १९१० मे बनायी गयी है ! जिसमे सामान्य और असामान्य भ्रूण विकास, चांग और अभियांत्रिकी के प्लास्टर कास्ट शामिल है ! जिसमे आंतरिक चिकित्सा, हृदय, फेफड़े, लसीका और मूत्र प्रणाली और मस्तिष्क के पत्थरों और ट्यूमर जैसी वस्तुओं का नमूना शामिल है ! स्कैटल सिस्टम की विकार, दिग्गजों और बौनावाद सहित असामान्यताओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है और जिसमे न्यूरोलॉजी खंड, मानव सिर के कटा हुआ वर्गों की श्रृंखला शामिल है ! 

क्रिसमस और नये साल के दिन के अलावा यह संग्रहालय साल के हर दिन खुला रहता है ! मटर संग्रहालय मे प्रवेश करने के लिये एक शुल्क देना पडता है ! यहा म्युझियम के अंदर कोई भी तस्वीर लेने की इजाजत नही है, जो कि अधिकांश ऐतिहासिक क्षेत्रों से तल तक आसानी से पहुंचने योग्य है या फिलाडेल्फिया के विशाल सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के माध्यम से पहुंचायी जा सकती है !

No comments:

Post a Comment