लीप किला - दुनिया का सबसे बडा भूतप्रेतबाधित किला LEAP CASTLE - THE WORLD'S MOST HAUNTED CASTLE

Leap castle

आज के दौर मे सीन रॅयन लीप का किला आयरलैंड का सबसे भूतप्रेतबाधित किला  करके जाना जाता है ! ओ बन्नास ने लीप किले का निर्माण सन १२५० मे किया था ! सन १६४९ तक ओ कॅरौल ऑफ एली वंश का यह पुर्व किला था, जिसके बाद २० वी सदी तक इसे डर्बी परिवार को सौंप दिया गया था ! 

सन १९२२ मे लीप किले मे शोधकार्य करनेवाले मजदुरो ने खुनी चैपल के कोने मे दिवार के पिछे छुपे तहखाने की खोज की ! जब वे खोजकार्य करते आगे गये तो उनको इतने सारे मानव कंकाल मिले की उन्हे हटाने के लिए तीन गाडियोंका इस्तेमाल करना पडा ! ओ कॅरोल के कैदियों को तहखाने के ऊपर छुपे जाल के दरवाजे के माध्यम से नीचे गिरा दिया गया होगा ! जहां उन्हे एक भयानक मौत मरने के लिए छोड़ दिया गया होगा !

Bloody chapel leap castle

लीप किले में हुई सबसे घातक हत्याओं में से एक मोनाघन के मैकमोहन वंश के लगभग ४० सदस्य थे ! जिन्हें ओ कॅरोल द्वारा किराए पर लिया गया था ताकि उन्हें युद्ध के नए तरीकों से प्रशिक्षित किया जा सके ! ओ कॅरोल के एक प्रतिद्वंद्वी वंशपर जीत के जश्न में मैकमोहन के लोगों को किले में एक समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया ! उन्हें नहीं पता था कि उनके नियोक्ताओं ने उनके भोजन मे जहर मिला दिया है ताकि उन्हें दिये जाने वाले भुगतान को बचाया जा सके ! तब से मैकमोहन वंश की आत्माये इस लीप किले को परेशान कर रही है !

लीप किले का स्वामित्व १६०० सदी मे डर्बी परिवार के पास आया जब ओ कॅरोल चिफटन की बेटी का विवाह इंग्लिश कप्तान डर्बी से हो गया ! गृहयुद्ध के दौरान उनके बेटे जोनाथन डर्बी ने अपने विशाल खजाने को किले के मैदान में छिपा रखा था ! जिन दो नोकरो की सहायता से ये कार्य किया गया था उन दोनो की फिर हत्या कर दी गयी ताकी खजाने का राज बाहर ना जा पाये ! डर्बी जिसे राजद्रोह के लिए कैद कर लिया गया था जब उसे कुछ सालो बाद रिहा कर दिया गया तब उसे याद ही नही रहा की खजाना कहा छुपा गया है ! इस वजह से वह जगह आजतक अनदेखी रह गयी है !

Charleville castle

किन्नीट्टी के पास टुल्लामोर मे चार्लेविल्ले नाम का और एक भुतप्रेतबाधित किला है ! इस किले के बारे मे ऐसा बताया जाता है की यह किला हेरिएट नामक एक युवा लडकी के भुत से बाधित है ! सन १८६१ की ८ अप्रेल को चार्लीवेल के तीसरे अर्ल की सबसे कम उम्र की बेटी हेरिएट चंचल मनोदशा में थी और बड़े घुमावदार सीढ़ी से निचे की ओर फिसलकर आने की कोशिश कर रही थी की दुर्भाग्य से उसने अपनी पकड को खो दिया और सिधे पत्थर की फर्श पर दुर्घटनाग्रस्त हो गयी जिसमे उसकी मौत हो गयी ! उसका भूत आज भी सीढ़ियों पर कथित रूप से देखा और महसूस किया जाता है ! रात के समय एक युवा लडकी के चीख, हंसी और गाने की आवाज को आज भी सुना जा सकता है ! 

No comments:

Post a Comment