ऑस्ट्रेलिया का अद्भुत व्हाईटहेवन बीच AUSTRALIA'S AMAZING WHITEHAVEN BEACH

Whitsunday Beach


व्हाईटहेवन बीच - एक पुरस्कार विजेता समुद्री तट है ! एक ऐसी अनोखी जगह जिसका पर्यटक आनंद लेना चाहते है ! एक ऐसा प्राचीन स्थान जो अपने नाम की तरह स्वर्ग की अनुभुती दिलाता है ! 

एक आदर्श उन सभी के लिए जो ग्रेट बॅरियर रीफ ( Great Barrier Reef ) की खोज करना चाहते है ! व्हाईटहेवन बीच विशेषता इसकी धूप चुंबन सिलिका रेत के लिए मशहूर है ! यह करिबन सात किलोमीटर की दायरे मे फैला हुआ है ! इस समुद्री द्वीपपर पहुंचने के लिए पर्यटक शुट बंदरगाह ( Shute Harbour ), एयरली बीच ( Airlie Beach ) या हॅमिल्टन द्वीप ( Hamilton Island ) से बोट किरायेपर ले सकते है ! सन २००८ मे व्हाईटहेवन बीच को कीन ऑस्ट्रेलिया ब्युटीफुल द्वारा "क्वींसलॅण्ड का सबसे स्वच्छ समुद्री तट" इस अत्यधिक प्रतिष्ठीत सन्मान से सन्मानित किया गया ! अन्य समुद्र तटों के विपरीत, इस क्षेत्र की रेत कभी भी मौसम के बावजूद तेजी से नहीं मिलती, जो आपको गर्मीयोंके दौरान भी नंगे पांव टहलने का आनंद देती हो ! 

व्हाईटहेवन समुद्र तट, दुनिया के प्रसिद्ध व्हिट्सडेज़ इस्लेट्स में से एक है, 74 द्वीपों का वर्गीकरण, जो कि उनकी निर्दोष सुंदरता के लिए जाना जाता है।

Great Barrier Reef


डायविंग ॲड्वेंचर्स  ( DIVING ADVENTURES )

व्हाईटहेवन बीच एक शानदार डाइविंग स्थान है, खासकर यदी आप ग्रेट बॅरियर रीफ की खोज करना चाहते है ! विंग डायविंग ॲडवेंचर्स, उदाहरण के लिये यहा की एक कंपनी ईको कॅटमरान्स साहसी पर्यटकोंके लिए रातभर रहने के साथ साथ कई तरह के साहस भरे पर्यटन प्रदान करती है ! वास्तव मे यह कंपनी २-३ रात साहसिक पर्यटन भी प्रदान करती है जो आपको ग्रेट बॅरीयर रीफ मे स्कुबा डायविंग मे ज्यादा समय बिताने के लिए सक्षम बनाता है ! अक्सर ऑस्ट्रेलिया के सबसे उल्लेखनीय आकर्षण के रूप में स्वागत किया जाता है, ग्रेट बैरियर रीफ कोरल और समृद्ध समुद्री जीवन के साथ 3000 से अधिक प्रकार के रीफ सिस्टम के साथ प्रचुर मात्रा में है ! स्कूबा गोताखोर भी कोरल केज की सराहना करते है !

शिविर लगाना ( CAMPING )

व्हाइटहेवन समुद्र तट विशेष रूप से अपने प्राकृतिक शिविर स्थलों के लिए प्रतिष्ठित है ! जहां आप प्रकृति के बीच में रात बिता सकते हैं ! ग्रेट बैरियर रीफ पर जाने के एक प्राणपोषक दिन के बाद ! शिविर के बड़े पैमाने के साथ, व्हाइटहेवन बीच भी निर्दोष रात के आसमान का एक शानदार दृश्य प्रदान करता है ! जो कि निस्संदेह शौकिया और पेशेवर स्टार-गेज़र्स को समान रूप से प्रसन्न करता है ! यदि आप व्हाईटहेवन समुद्र तट पर शिविर के लिए एक निजी नाव किराये पर लेना चाहते हैं, तो यकिनन इसकी प्रक्रिया अपेक्षाकृत कम है मगर इसके लिए आपको एक परमिट बाकी का आश्वासन दिया कि यह प्रक्रिया अपेक्षाकृत कम है, लेकिन इसके लिए आपको आवश्यक एक परमिट खरीदना होगा ! यदि आप समुद्र तट पर अपनी खुद की नाव से पहुंचने की योजना बना रहे हैं तो कोई परमिट की आवश्यकता नहीं है ! 

ग्रेटर बैरियर रीफ की सारी महिमा में देखने के लिए लंबे समय तक रहने वाले पर्यटकोंको आवश्यक सावधानी बरतनी होगी क्योंकि द्वीप पीने के पानी से सुसज्जित नहीं है। वास्तव में, ग्रेट बैरियर रीफ मरीन पार्क प्राधिकरण के अनुसार, पर्यटकोंको प्रति व्यक्ति के पिछे प्रति दिन पांच लीटर पानी का प्रावधान करना जरुरी है !

Hill inlet


हिल इनलेट ( HILL INLET )

व्हाइटहवेन बीच, अपने हिल इनलेट के लिए भी जाना जाता है, एक आकर्षक छोटा सा कवच जहां दर्शकों को बार-बार रंगों की अविश्वसनीय झुंड पर आश्चर्य होगा, जहा हर समय समुद्र की लहरोन्मे बदलाव होता है ! कई पर्यटकों ने ज्वार को एक अनूठे मोज़ेक के रूप में बदलने का वर्णन किया है, जहां नीला लैगून सफेद सीलिका रेत के मुकाबले अपने आप को उधार देते हैं ! यदि आप विशेष रूप से साहसी महसूस कर रहे हैं, तो आप ऊपरी उच्च से होने वाले जादू को देखने के लिए पहाड़ी इनलेट से ऊपर एक सुंदर हेलिकॉप्टर की सवारी भी बुक कर सकते हैं। कई कंपनियां इस अद्वितीय दृश्यों का अनुभव करने में आपकी मदद करने के लिए हवाई जहाज की सवारी भी कराती हैं ! इस यात्रामे एक पंछी की आंख से ग्रेट बॅरियर रीफ का नजारा देखने का आनंद ले सकते है !

No comments:

Post a Comment