ॲन्पिंग ब्रिज - चीन का सबसे लंबा प्राचीन ब्रिज ANPING BRIDGE - CHINA-2NG TOURISM POST

Anping Bridge china

चीन के फ़ूज़ौ शहर के पश्चिम में जिनजिंग काउंटी और नैनान काउंटी के बीच के खाडी पे फैला बहोत ही खुबसुरत विशाल पत्थरों के ब्लॉक से निर्माण किया गया १२ वी सदी का ॲन्पिंग ब्रिज जो वूली पुल के नाम से भी जाना जाता है ! यह २ किलोमीटर से ज़्यादा लंबा, २०७० मीटर सटीक है जो २४३७ मीटर लंबे कॉन्सटैटाइन पुल के पीछे डैन्युब मे है ! जिसे दुनिया में सबसे पुराना प्राचीन पुल माना जाता है ! साल १९०५ तक अनिंग ब्रिज चीन मे सबसे लंबा पुल था ! यह ब्रिज क्वान्ज़ो शहर में स्थित है, शिजिंग नदी अन्हाई शहर को दो शहरो मे बांट देती है ! पुर्व मे जिनहुआंग शहर और पश्चिम मे शीतौ शहर ! अन्हाई को पहले ॲन्पिंग नाम से जाना जाता था जिसके उपर से इस ब्रिज को नाम दिया गया ! 

Anping bridge

इस ब्रिज का निर्माण साल ११३८ से ११५१ के बीच मे दक्षिण के सांग राजवंश के कार्यकाल मे किया गया था ! नाव जैसे आकार वाले पत्थर के ऊपर ३३१ छिद्रवाले ग्रेनाईट रखे हुए है इसका सबसे बडा बीम २५ टन का है ! इस पुल के चारो ओर दो गोल पगोडा जैसे पत्थर है जो हर तरफ से सममित रुप से खडे है ! ईंट से निर्मित, हेक्सागोनल, पांच मंजिला पगोडा बाईस मीटर ऊंचा है जो दूर दूर से भी देखाई देता है !मूल रूप से, पुल लगभग 150 मीटर लंबा था, लेकिन नदी के मुहाने के कारण पुल को छोटा किया गया था। पुल के पास पांच मंडप थे जहां यात्री आराम कर सकते थे, लेकिन केवल एक मंडप अब मौजूद है !

Anping bridge 1

शिजिंग नदी का प्रवाह ज्यादातर इस क्षेत्र में दलदलवाला हो गया है और पुल के नीचे शेष नदी प्रवाह काफी संकीर्ण है ! इस वजह से पुल अब ज्यादातर पहाड़ों से अलग होने वाले झीलों या तालाबों के अनुक्रम के बराबर हो गया है ! एक आधुनिक सार्वजनिक राजमार्ग काफी छोटे पुल के ऊपर से ऐतिहासिक ॲन्पिंग ब्रिज को करीब सौ मीटर से दक्षिण में शीजींग नदी को पार करता है ! यह ब्रिज अब एक राष्ट्रीय संरक्षित ऐतिहासिक स्थल बन गया है ! ब्रिज के आसपास के क्षेत्रों को अब पार्कों में विकसित किया जा रहा है !

No comments:

Post a Comment