गॅलिलीओं की खोई हुई उंगलीया - 2NG TOURISM POST


Galilio fingers

फ्लोरेंस मे हर कोई जानता है की गॅलिलीओ गैलीली को कहा दफनाया गया है ! उनके मृत शरीर के अवशेष प्रसिद्ध शहर बॅसीलीका डि सांता क्रोस में दी प्रिंसिपल फ्रैंन्सिस्कन चर्च मे स्थित हैं ! १६ वी सदी के वैज्ञानिक इस स्थान को अपने कई शानदार इटालियंस सथीयों के साथ साझा करते हैं, जैसे कि माइकलएंजेलो, माचियावेली, कवि फोस्कोलो, फिलोसोफर गेंटाईल और संगीतकार रोसिनि ! सन १६४२ मे जब गॅलिलीओ की मृत्यु हुई तब टस्कॅनी के ग्रॅंड ड्युक उन्हे उसके पिता और उसके पुर्वजों के कब्र के बाजुमे दफनाना चाहते थे, परंतु गॅलिलीओ को एक धर्मत्यागी तथा चर्च का एक दुश्मन घोषित किये जाने की वजह से इस योजनाओं को हटा दिया गया था ! और इस वजह से उन्हें एक छोटे से कमरे में नोविसेस चॅपेल के पास दफनाया गया !

Galilio tomb

उनकी मृत्यु के बाद, गैलीलियो की अफेअर्स को काफी हद तक भूला दिया गया था ! जब ४५ साल बाद एक अंग्रेज आइजॅक न्यूटन ने एक क्रांतिकारी पुस्तक जिसने पृथ्वी को हिला दिया  "मॅथेमॅटिकल प्रिंसिपल्स ऑफ नॅचुरल फिलोसॉफी" प्रकाशित किया जहां उन्होंने शास्त्रीय तथा यांत्रिकी के लिए आधार प्रदान किया ! तब कही जाके न्यूटन के यूनिवर्सल लॉ ऑफ ग्रेविटेशन और लॉज़ ऑफ मोशन ने निर्णायक रूप से साबित कर दिया कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है और इसके विपरीत नहीं, और गैलीलियो बिल्कुल सही था ! अपने से हुई त्रुटि को सुधारने के लिए सन १७१८ मे चर्च ने गॅलिलीओ के कामों पर से प्रतिबंध हटा लिया और साल १७३७ में उसके शरीर को कुख्यात किया गया और उनके शरीर को बॅसिलिका के मुख्य निकाय में पूर्ण सम्मान के साथ फिर से दफनाया गया ! 

Galilio tooth

गॅलिलीओं को फिर से दफनाये जाने से पुर्व उनके बहोत सारे प्रशंसको ने कुछ स्मृति चिन्ह रखने की मांग की, मगर गरीब इटली के लोगोने उनकी मांग को मना किया इस जो चाहते थे की उनके हाथोंकी तीन उंगलीया दांत और कशेरुक निकाल लिए जाए ! मगर लोगोंकी बात को अनसुनी कर कशेरुका पादुआ विश्वविद्यालय में गई जहां गॅलिलीओ कई सालों से पढाते थे, जबकि दाँत और उंगलियों को साल १९०५ तक गायब होने से पहले कलेक्टर से कलेक्टर तक कई पिढीयों तक घुमाया गया ! एक सदी के पश्चात १७ वी सदी मे एक लकडी केस मे अन्य धार्मिक अवशेषों के साथ सन २००९ मे हुई निलामी मे उंगलिया और दांत अनजान कलाकृतीयों के रूप रहस्यमय तरिके से बेचते दिखाई दिये ! एक प्रसिद्ध फ्लोरेंस कलाकृतीयोंका संग्रह करने वाले अल्बर्टो ब्रूस्ची ने इनको खरिदा था मगर वे इस बात से अनजान थे की उन्होने क्या खरीदा है ! 

जब ब्रूस्ची और उनकी बेटी ने देखा कि गॅलिलीओ की शरीर का हिस्सा लकड़ी के हिसाब से ऊपर था फिर उन्हे यह पता चला कि गॅलिलीओं दफनाने के समय वैज्ञानिको ने उनके शरीर के कुछ हिस्से कांट लिये थे !  उन्होंने संग्रहालय से संपर्क किया टेस्ट और पढ़ाई के बाद इस बात पुष्टि की कि गॅलिलीओ के शरीर के कुछ हिस्से लापता है ! आज म्युसिओ गॅलिलीओं की यात्रा करने वाले पर्यटक आसानी से बॅसिलिका डी सांता क्रोस में गॅलिलीयो की कब्र से कुछ दूरी से यहा पहुंच सकते है ! और गॅलिलीओं की सुरीली बीच की उंगली एक अलंकृत ईस्टर अंडा की तरह आसन में प्रदर्शित होते हुए देख सकते है ! संग्रहालय में वैज्ञानिकों के कई कलाकृतियों जैसे कि दो विद्यमान दूरबीन, थर्मामीटर, और स्थलीय और आकाशीय विश्व के असाधारण संग्रह को शामिल करके रखा है ! 

No comments:

Post a Comment