SOCOTRA – THE LOST ISLAND

सोकोत्रा – कुदरत की नायाब सुंदरता का नमुना ( SOCOTRA – THE LOST ISLAND )


SOCOTRA

आफ्रिका के छोर के अंत मे तथा यमन गणराज्य का एक हिस्सा माना जानेवाला सोकोत्रा द्वीप एक आश्चर्य का अद्भुत नमुना है ! जिसको विश्व धरोहर स्थलोंकी सुची मे शामिल कर दिया गया है ! ऐसा कहते है की पृथ्वीपर जब खंड निर्माण हुये तब यानी ६ लाख साल पुर्व यह द्वीप अन्य आफ्रिका खंड से दूर हो गया और इस वजह से उसको लॉस्ट आयलंड मतलब खोया हुआ द्वीप ऐसा नाम दिया गया ! कई सालोंतक इस द्वीप की किसी भी मनुष्य को खबर ही नही थी मगर अब ये मुसाफिरोंके वर्ग का लोकप्रिय डेस्टिनेशन बन चुका है ! यहा पर्यटक बन के जाने से अच्छा मुसाफिर बनके जाना क्योंकी पर्यटको के लिये आवश्यक सुख सुविधा की कमी यहा पायी जाती है ! 

ये एक ऐसा अद्भुत द्वीप है जहा पृथ्वीपर पायी जानेवाली सब तरह की जमीन के प्रकार यहा देखने को मिलते है ! यहा पहाड है, समंदर किनारे है, रेगिस्तान है, हरीभरी कुदरत है, बहनेवाले पानी के प्रवाह है और यहा तक बंजर जमीन भी है ! इसके अलावा इस द्वीपपर दुनिया की ८०० तरह वनस्पती और दुर्लभ होते जा रहे कई पशु पंछी भी पाये जाते है ! यहा आने के बाद हम दुसरी दुनिया मे आये है ऐसा महसुस होता है ! 

इस जगह आज के दौर मे ४४ हजार नागरिक रहते है और वह आज भी भूतप्रेतपर विश्वास रखते है ! वैसा देखा जाये तो हम भी उनसे कुछ अलग नही ! उनको अपने द्वीप के कुदरत की सौदर्य का अभिमान है उसी तरह यमन की मुल भुमि से उनकी संस्कृती, भाषा भी अलग है ! खासकर इतनी विभिन्न वनस्पती होकर भी यहा फल के पेड ज्यादा नही है !  जैव विविधता से सजे इस द्वीप की यात्रा करना सुरक्षित है ! मगर हॉटेल्स रिसोर्ट ज्यादा नही है उसी तरह सुख सुविधा का अभाव उनमे दिखायी देता है ! इस वजह से अगर थोडी मुश्किलो और सुविधाओंका मुकाबला करने की तैयारी आप मे है तो इससे बेहतर द्वीप का सफर और कही नही मिलेगा इतना भरोसा भी है !

No comments:

Post a Comment